Money Mistake - यह 6 गलतियां करोगे तो हो जाओगे गरीब | अमीर बनने के लिए क्या ना करें

Money Mistake - यह 6 गलतियां करोगे तो हो जाओगे गरीब | अमीर बनने के लिए क्या ना करें 

Money Mistake - यह 6 गलतियां करोगे तो हो जाओगे गरीब | अमीर बनने के लिए क्या ना करें


दुनिया मे हर कोई जानना चाहता हैं कि अमीर कैसे बना जाए ? क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो कि अमीर नहीं बनना चाहता । जिसके लिए व्यक्ति जितना हो सकता है मेहनत करता है लेकिन यह सच्चाई है कि दुनिया में सिर्फ 24 पर्सेंट लोग ही अमीर बन पाते हैं ।


आज इस ब्लॉग में मैं आपको ऐसे 6 गलतियां बताऊंगा जो कि हमसे जाने अनजाने में हो जाती है और उसकी वजह से हम जिंदगी भर ग्रो नहीं कर पाते इसलिए इन गलतियों को आप समझकर इन्हें आप अपने भविष्य में ना करें ।


■  पैसे को बैंक में रखना


दोस्तों अगर आप भी अपना पैसा बैंक में रख रहे हैं सेविंग के लिए तो जाने अनजाने में आप भी गलती कर रहे हैं क्योंकि बैंक में पैसा सेव करने का तरीका बहुत पुराना है क्योंकि पहले बैंकों में पैसा जमा करने पर लोगों को अच्छा खासा इंटरेस्ट मिलता था लेकिन आज के दौर में जहां बैंकों में 4 से 5 परसेंट का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है वहां अगर आप सोच रहे हो कि आपका पैसा बहुत जल्दी ही ग्रो करेगा तो आप गलती कर रहे हैं क्योंकि अब बैंक के रूल्स पहले जैसे नही रहे और ना ही बैंक भविष्य में अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगी इसलिए अपने पैसे को लंबे समय के लिए उस जगह पर ना रखें जहां पर आपका पैसा तेजी से ग्रो ना हो सके क्योंकि ऐसे करके आप कई नई opportunities को अपने लिए खत्म करते जाओगे ।


■ उधार ना ले


दोस्तों उधार पैसा लेना बुरी बात नहीं यह पैसा आपको हर वह व्यक्ति दे देगा जो आपको जानता पहचानता है या आपका दोस्त है या आपकी भलाई चाहता है एक मशहूर किताब रिच डैड पुअर डैड के लेखक रॉबर्ट कियोसकी का कहना है की उधार लेना बुरी बात नहीं है.

यह बात सुनने में आपको जरूर अटपटी लगेगी लेकिन रॉबर्ट कियोसकी का मानना है की लोन दो तरह के होते हैं 


Good Loan इस लोन का मतलब है कि ऐसा लोन जो कि जो कि आप कोई अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लेते हैं जिसमें आपको विश्वास है कि इस पैसे से आपका बिजनेस बहुत जल्दी ही ग्रो करेगा ।


Bad Loan दोस्तों इस लोन का मतलब होता है कि वह लोन जिससे कि आप अच्छी खासी शॉपिंग कर सकें कोई कार ईएमआई पर ले सकें या इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकें ।


इसीलिए कियोसकी मानते हैं की अगर आप बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन लेते हैं तो यह बुरा नहीं है क्योंकि भविष्य में जब आप का बुढ़ापा आएगा तो आपको इस बात का पछतावा नहीं रहेगा कि मैंने लोन लेकर अपना बिजनेस क्यों नहीं शुरू किया ।


■ इतना पैसा कमाओ जितना तुम्हारे दोस्त के पास है


दोस्तों इस बार मैं आपसे कोई व्यक्तिगत सवाल पूछूंगा कि आपके ऐसे कितने दोस्त हैं जो कि आप से अमीर हैं और कोई ऐसा है जो आपसे कहता हैं कि यार कल को किसने देखा हैं इसलिए आज लाइफ को पूरा एन्जॉय करो ?

अगर हां तो वह दोस्त  आपको आपके लाइफ के फ्यूचर प्लानिंग के बारे में सोचने तक नहीं देगा क्योंकि हम उन 5 लोगों का एवरेज होते है जिनके साथ हम अपना पूरा लाइफ एन्जॉय करते है ।


वैसे तो यह बात कैरेक्टर और दूसरे बातों में फिट बैठती हैं लेकिन जब बात इनकम पर आती है तो यह कुछ बातों पर फिट नहीं बैठती ।


अगर आपके कुछ अमीर दोस्त हैं और आप उनके साथ अपना टाइम स्पेंड करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप भी अमीर बन जाएंगे भले ही उनके पास कोई बड़ा घर हो या फिर कोई बड़ी गाड़ी हो लेकिन फिर भी वह आपको गाइड करने की जगह आप से अगर अय्याशी करवा रहे हैं तो आप यह बात गांठ बाँध लीजिए कि यह चीज आपको भविष्य में आगे नहीं बढ़ने देगी इसलिए इस दोस्ती से सावधान रहो और हमेशा आगे बढ़ने पर फोकस करो


■ फिक्स्ड डिपाजिट में पैसा 


दोस्तों साल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक 95% फैमिली अपना पैसा एफडी यानी फिक्स डिपॉजिट अकाउंट में डिपाजिट कर रहे थे क्योंकि उन्हें लगता था कि इससे उनका पैसा सुरक्षित हैं और जल्द ही ग्रो भी करेगा ।


लेकिन FD का भी वही हाल है जोकि सेविंग अकाउंट का हाल है क्योंकि FD में भी आपको ज्यादातर सात % तक INTREST मिलता है क्योंकि दोस्तों अगर आप इसमें अपना पैसा लंबे समय तक भी रखते हो तो भी आपको इसमें कोई तेज उछाल देखने को नहीं मिलेगा ।


उदाहरण के लिए मान लो कि आपके पास ₹100000 हैं और आपके मन में आता है कि चलो मैं इसका 5 साल का FD कर देता हूं वह भी 7% के intrest पर तो 5 साल बाद आपको FD के सबसे हाई इंटरेस्ट के मुताबिक 35000 रुपये बतौर इंटरेस्ट मिलेगा । 


जो कि अगर आप ध्यान से सोचो तो इस टाइम के इन्फ्लेशन के हिसाब से यह आपको कुछ खास ग्रो नहीं दे पाएगा तो इसलिए FD में इन्वेस्ट करने के अलावा कोई अलग इन्वेस्टमेंट प्लान चुन लेना आपको जल्दी अमीर बनाएगा .


■ रिस्क नही लेते 


दोस्तों यह फैक्ट है कि हार हो या जीत हो दोनों हमारे जीवन का अंग है दोस्तों इसमें कोई शक नहीं है जो लोग रिस्क लेने की हिम्मत रखते हैं वह अपने लाइफ में जल्दी तरक्की करते हैं लेकिन रिस्क दो तरीके के होते हैं


एक होता है कि बिना सोचे समझे रिस्क लेना और एक होता है की प्लान के साथ और रिसर्च करते हुए रिस्क लेना .


दोस्तों कई लोग ऐसे मिल जाएंगे कि जो आपको यह समझाएंगे कि भाई कुछ भी कर लेना लेकिन रिस्क मत लेना क्योंकि जो आज मेरी हालत है वह रिस्क लेने की वजह से हुई है , यह वही लोग होते हैं जो कि बिना सोचे समझे एक बड़ा रिस्क लेते हैं और जो आगे चलकर उनकी नाकामी का बड़ा कारण बनता है


लेकिन जब आप सोच समझकर और रिसर्च करते हुए रिस्क को कैलकुलेट करेंगे तो यह आपकी नाकामी को कई गुना तक कम कर देगा और आपकी ग्रोथ भी करेगा इसलिए रिस्क लेने से कभी पीछे मत हटो और calculated रिस्क लो ।


■ इनकम का एक सोर्स


हर इंसान अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपनी इनकम पर डिपेंड रहता है जो कि ज्यादातर लोगों में यह उनकी सैलरी ही होती हैं लेकिन इसी सैलरी को लेकर अगर आप सोच रहे हैं कि आपको कोई दिक्कत नहीं होगी तो शायद आप गलत हैं क्योंकि इकोनामिक टाइम्स के अनुसार 2020 के pandemic में करीब 25000 लोगों को नौकरी से अचानक से निकाल दिया गया था और 2022 में  11000 लोग ऐसे हैं जो कि परमानेंट होने के बावजूद भी अपनी नौकरी खो बैठे हैं ।


भगवान ना करे कि किसी के साथ ऐसा हो लेकिन अगर किसी के साथ ऐसा होता है तो उनकी other source of income भी होनी चाहिए जिससे कि अचानक आई इमरजेंसी से भी आप बच पाए .


दोस्तों ज्यादातर ग्रोइंग माइंडसेट वाले लोग किसी एक सोर्स ऑफ इनकम पर डिपेंड नहीं रहते और किसी अन्य इनकम सोर्स पर ध्यान देते रहते हैं जैसे कि ट्यूशन ,यूट्यूब वीडियो या फिर कोई अपनी छोटी शॉप चलाने में ध्यान देते हैं


दोस्तों तो यह थी आपकी 6 ऐसी गलतियां थी जोकि व्यक्ति की ग्रोथ रोक देती है और जो कि आप इन 6 गलतियों को जान चुके हैं इसलिए आप इन गलतियों को ध्यान रखना और अपने जीवन में मत दोहराना ।


दोस्तों आपको यह ब्लॉग कैसा लगा प्लीज हमें कमेंट करके बताएं साथ ही ऐसे ब्लॉग के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए धन्यवाद




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने