Debt Trap - कर्ज के जाल से बचने के लिए 5 जरूरी टिप्स

Debt Trap - कर्ज के जाल से बचने के लिए 5 जरूरी टिप्स

Debt Trap - कर्ज के जाल से बचने के लिए 5 जरूरी टिप्स


दोस्तों एक सवाल बहुत लोगों का होता है भैया हम debt trap से कैसे निकले ? हमारे ऊपर बहुत कर्ज चढ़ गया हैं हम उससे कैसे बाहर आये ? 


दोस्तों आज मैं आपको इस बारे में बहुत जरूरी टिप्स बताऊंगा , और ये tips मै ऐसे ही फालतू में नही लिख रहा , ये tips मैंने खुद के उपर टेस्ट किया हैं ।

दोस्तों मैंने भी बहुत सीखा हैं इस स्थिति का सामना किया हैं जब मेरे ऊपर काफी कर्जा चढ़ गया था । इसके साथ ही कई समान स्थिति वाले लोगो को guide भी किया हैं की ये ब्याज और लोन के जाल से कैसे निकला जाए ।


दोस्तों सबसे जरुरी स्टेप हैं स्टेप डाउन । 


एक कदम नीचे आजाओ या दो कदम निचे आजाओ । आप जो स्टैण्डर्ड अभी जी रहे हैं जिससे कि आप पर बहुत अधिक कर्ज चढ़ गया हो और आप उसे हैंडल नही कर पा रहे है । उस कर्ज को चुका नही पा रहे है और कमाई कम खर्च ज्यादा हो रहा हैं तब बहुत जरूरी हो जाता हैं कि आप एक स्टेप नीचे आ जाये मतलब अगर 4 wheelar afford नही कर पा रहे हैं तो two wheelar चलाये या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करे ।


आप आज नही माने तो आपको वही चीज भविष्य में करनी पड़ेगी और आप और मजबूर हो जाएंगे क्योंकि बिल्कुल ही पैसा नहीं बचेगा और इस जाल में फंसते चले जाओगे इसलिए आज ही स्टेप डाउन कर जाओ या एक कदम पीछे ले लो । चादर को थोड़ी कम फैलाओ और लाइफ को विश्वास के साथ एडजस्ट करो।


अपनी लाइफ स्टाइल बदलें 


आपकी लाइफ है आपकी स्थिति है आप जैसे मर्जी वैसे एडजस्ट करें , चाहे कोई हंसे या मजाक उड़ाए, आपको उससे कोई लेना-देना नहीं हैं क्योंकि आप आज सम्भल जाओगे तो उसका फायदा आपको पूरे भविष्य में मिलेगा।

कोठी सूट नही कर रही या उसे मैनेज नही कर पा रहे तो फ्लैट में रह लो । बड़ा बिज़नेस सूट नही कर रहा तो छोटा बिजनेस कर लो क्योंकि घर चलाना जरूरी हैं 

अपने आपको financially थोड़ा सीमित कर दो , अपने खर्चो पर लगाम लगाओ ।


लोन साईकल को रोकें 


दोस्तों लोन की एक साइकिल बन जाती है जैसे कि आपने लोन लिया और आप कमाई ना होने के कारण उसे लौटा ना पाए तो आप एक और लोन ले लेते हैं उसे चुकाने के लिए । बैंक से लोन नही मिला तो फिर दोस्तों या प्राइवेट फर्म से ज्यादा ब्याज पर लोन ले लेते हैं ।


दोस्तों ऐसे में लोग बैंक का लोन तो भर नहीं पाते हैं और प्राइवेट फर्म से जो लोन लेते हैं जो कि डबल ब्याज दर पर है उसे कैसे भर देंगे । 


पुराना लोन चुकाने के लिए लोग जहां जहां से लोन मिलेगा वहां-वहां से लेंगे , और एक दिन ऐसे स्थिति में आज जाएंगे जहाँ उनके पास कोई रास्ता नहीं बचेगा । उस स्थिति में व्यक्ति का सब कुछ लूट जाता हैं ऐसे स्थिति से अच्छा है कि आप आज ही अपने आगे एक कर्ज से बचने की दीवार खड़ी कर लो , अपने आप को चेक करो क्या आपने जो कर्ज लिया है या लोन लिया है उसे अपनी कमाई से भर पा रहे या नहीं भर पा रहे हो ।


अगर आप लोन लेकर अपना पुराना लोन भर रहे हैं तो आप आज ही रुक जाएं और इस चक्र को खत्म कर दें क्योंकि कल खत्म होगा तो बहुत बुरी तरह फस जाओगे , बैंक करप्ट हो जाओगे , कोई रास्ता नहीं बचेगा इसलिए आज ही अपने आप को इस चक्र से रोक लो ।

इस बात को समझ लो कि आगे कुछ नहीं हो सकता इससे बुरा ही बुरा होना है इसलिए मैं अपने आप को रोक लू और संभल जाऊ ।


क्योंकि लोन लेकर लोन भर रहे हैं तो लोन और बढ़ता है ब्याज और डबल हो जाता हैं  और ऐसे में लोग फंस जाते हैं इसलिए आज ही रुक जाओ और मन में ठान लो बस इसको खत्म कर देना है ।


अपने लोन प्रोवाइडर से ऐसे बात करें 


दोस्तों जो बैंक होते हैं वह आपको लोन आपके एसेट के ऊपर देते हैं लेकिन जो प्राइवेट फर्म होती हैं वह आपको लोन ऐसे ही दे देती हैं और उनका ब्याज बैंक से बहुत ज्यादा होता है ।

दोस्तों ऐसे में होता क्या है कि बैंक तो अपना लोन आपका एसेट बेच कर चुका लेगी लेकिन जो प्राइवेट लेंडर होते हैं वह क्रिमिनल एक्टिविटी करने लगते हैं । वह आपको गाली गलौज देने लगते हैं आप का जीना हराम कर देते हैं ।


दोस्तों मान लीजिए कि आपने इन प्राइवेट लेंडर्स से लोन लिया और बिजनेस चालू किया लेकिन आपका बिजनेस डूब गया तब यह प्राइवेट लेंडर्स आपको जलील करने लगते हैं और आपको डर लगने लगता है कि यह प्राइवेट लेंडर्स आपको पब्लिकली बेइज्जत करेंगे, तब आप इन प्राइवेट लेंडर्स से फेस टू फेस बात करें । 


आप इन प्राइवेट लेंडर्स से डरिए मत , जितना आप डरेंगे ,उतना ही आपको डराएंगे ।


इनसे आप बात करिए कि "भैया आपने मुझे लोन दिया था मैंने वह पैसा बिजनेस में लगाया था मुझे पता था कि वह काफी अधिक ब्याज दर पर है और अब मेरा बिजनेस डूब गया है और मैं आपका लोन चुकाना चाहता हूं पर ऐसा नहीं है कि मैं एकदम हवा में से पैसे लेकर आ जाऊं या पेड़ पर से तोड़कर पैसे ले आऊं और आपका लोन चुका दू ,

कृपया मुझे टाइम दो मैं आपका धीरे-धीरे पैसा चुका दूंगा ,

लेकिन अगर आप क्रिमिनल एक्टिविटी करोगे, या फिर मुझे बेइज्जत करोगे या मेरे साथ मारपीट करोगे तो फिर मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा और मैं आपका लोन चुका नहीं पाऊंगा ,

ऑप्शन तुम्हारे हाथ में है कुछ गलत हो जाएगा तो मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा आपको जो करना है फिर मैं तैयार हूं और मैं लोन चुका नहीं पाऊंगा । "


दोस्तों की प्राइवेट लेंडर्स थे आप क्लियर हो के बात करिए फिर हम आपको गारंटी देते हैं कि वह कुछ नहीं करेगा चुप हो जाएगा फिर आप अच्छे नीति से थोड़ा थोड़ा करके उसका पैसा चुका देना ।


कर्ज का जाल एक लाइफ का टेस्ट हैं 


दोस्तों यह पॉइंट भी बहुत जरूरी हैं कि यह जो परिस्थिति आप फेस कर रहे हो वह आपके लाइफ का एक टेस्ट हो सकता है क्योंकि दोस्तों हर किसी को अपने जीवन में एक बार यह टेस्ट फेस करना ही पड़ता है जैसे कि किसी का कोई गुजर जाता है कोई डेब्ट के जाल में फंस जाता हैं या फिर अचानक ही नौकरी चली जाती हैं किसी के परिवार वाले टॉर्चर करते हैं इसी तरह आपका भी यह एक टेस्ट हैं।



यह टेस्ट लाइफ का एक पार्ट हैं  पूरा जीवन नहीं रहता , यह टेस्ट किसी के साथ बुरा बीतता है किसी के साथ अच्छा बीतता है परेशानी देगा लेकिन बीत जाता है । इसलिए आप strong रहना , फोकस रहना , अपने दिमाग को शान्त रखना । जो भी टेस्ट हो आपको फेस करना है और प्लान के साथ चलना है और धीरे धीरे आगे बढना हैं फिर सब कुछ सही हो जाएगा । अगर स्ट्रेस करोगे या टेंशन करोगे तो एक ही जगह जा पाओगे वह हैं हॉस्पिटल।


इसलिए स्ट्रेस बिल्कुल ना लें मन को शांत रखें और भगवान को अपना साथी माने धीरे-धीरे आपका कर्जा बिल्कुल खत्म हो जाएगा ।


अपने एसेट का मोह त्याग दे 


दोस्तों अंतिम में एक बात कहूंगा कि बड़ा बैंक अगर आपको लोन देता है तो आपके एसेट के ऊपर देगा और अगर आप लोन नहीं चुका पाते या फिर बैंक से डिफॉल्ट करते हैं तो फिर बैंक आप का वह एसेट जिसका मार्केट मूल्य जो भी हो उससे कम दर पर बेच देता है इससे अच्छा है कि आप उस एसेट का मोह मत करो , चाहे वह आपका मकान हो या कुछ भी हो । अगर आप लोन नहीं चुका पा रहे हैं या फिर इंटरेस्ट नहीं भर पा रहे हैं तो अच्छा है की बैंक का लोन अपना एसेट बेचकर ही चुका दें ताकि आपका ऐसेट आपको पूरा मार्केट वैल्यू दे ।

इतनी हिम्मत तो आपको करनी पड़ेगी क्योंकि आगे जाकर जब सब खत्म हो जाएगा और  बैंक ऑटोमेटिकली उसको कब्जा कर लेगा , तब आपको कुछ नहीं मिलेगा उससे अच्छा है कि आप आज समझदार बनकर उसे बेच दो और लोन चुका दो और जो पैसा बचे उससे एक नई सुरुवात करो ।


डेब्ट ट्रैप से जुड़े कुछ सवाल :-


Question -  Debt Trap kya hai ?


Ans - एक ऐसी स्थिति जब कोई व्यक्ति एक लोन को चुकाने के बदले कोई दूसरा लोन लेता है चाहे वह किसी प्राइवेट फर्म से ही लोन हो , जिसका ब्याज बहुत ज्यादा होता हैं और व्यक्ति उसे चुका नहीं पता इसे डेब्ट ट्रैप कहते हैं


Question - कर्ज के जाल से कैसे बचें ?
Ans - जैसा कि हमने इस आर्टिकल में बताया हैं अगर आप अपने खर्चो को कंट्रोल करे , अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करे तो आप डेब्ट ट्रैप से बच सकते हैं इसके अलावा अगर आप ऐसे एसेट जिस पर बैंक का लोन हैं उसे बेच दे और बैंक का लोन चुका दे और बाकी पैसे से नई सुरुवात करें क्योंकि अगर बैंक आपके एसेट को अधिग्रहण करेगा तो उसे सस्ते दामो में बेचेगा और आपको एक रुपया नही मिलेगा ।



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने